सेवाएं

मातृभूमि शिक्षा मंदिर

मातृभूमि शिक्षा मंदिर जरूरतमंद, असहाय एवं कुष्ठ रोगियों के स्वस्थ बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा एवं मिशन द्वारा संचालित बालअभिमन्यु छात्रवास में आवासीय सुविधा उपलब्ध करायी जाती है ।

वेद विद्यापीठम्

मिशन प्राचीन एवं आधुनिक शिक्षा में समन्वय स्थापित कर एक विशेष विद्यापीठ के निर्माण में संलग्न है, जिससे विश्व मानवता की सेवा के निमित्त युवा-पीढ़ी तैयार हो सके।

माँ सरस्वती पुस्तकालय

प्राचीन भारत के विभिन्न महापुरूषों की जीवनियों से संबंधित अनेक सारी पुस्तकों का संग्रह है। पुस्तकालय संस्थान के विद्यार्थियों के लिए बहुत ही उपयोगी एवं महत्वपूर्ण साबित हो रहा है।

कामधेनु गौशाला

आश्रम के बच्चों के लिए दूध की पूर्ति के लिए एक लघु गौशाला की स्थापना की गई है। जिसमें मिशन के छात्रवास के विद्यार्थियों के लिए दूध का समुचित प्रबंध होता है।

दैनिक गीता ज्ञान यज्ञ

आश्रम परिसर में प्रतिदिन विद्यार्थियों तथा आश्रम पहुचंने वाले सहयोगियों द्वारा दैनिक गीता ज्ञान यज्ञ किया जाता है।

कम्प्यूटर प्रशिक्षण केन्द्र्

समाज के जरूरतमंद बच्चों को जो कि आधुनिक शिक्षा का भारी खर्च वहन नहीं कर सकते, उन्हें मिशन द्वारा नि:शुल्क कम्प्यूटर प्रशिक्षण दिया जाता है।

ग्रामीण विकास कार्यक्रम

ग्रामीण क्षेत्रें की प्रतिभाएं जो कि रोजगार के अभाव में निराशा की शिकार हैं, उनको रोजगार परक प्रशिक्षण के माधयम से स्वालम्बन एवं स्वरोजगार के लायक प्रशिक्षित किया जा रहा है।

युवा कौशल विकास एवं स्वरोजगार कार्यक्रम

मिशन द्वारा बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों से लेकर विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओं में उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे विद्यार्थी अपनी योग्यता एवं प्रतिभा समाज एवं राष्ट्र के लिए कैसे उपयोग कर सकते है। जिससे उनके जीवन में अपने जीवन के प्रति एक दायित्व बोध पैदा हो। इस हेतु विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम संबंधित संस्थाओं में आयोजित होते है।

विवेकानन्द संगोष्ठी प्रकोष्ठ

मिशन द्वारा समय-समय पर देश के महापुरुषों एवं विभिन्न सम-सामायिक विषयों पर सभा, संगोष्ठियों का आयोजन होता रहता है।

स्वर्णिम-पथ पाक्षिक

यह मातृभूमि सेवा मिशन का अधिकृत पाक्षिक पत्र् है। यह विभिन्न विषयों पर अनेक लेख आदि प्रकाशित होते हैं। इस पाक्षिक के माध्यम से अनेक सम-सामायिक विषयों पर देश की युवा पीढ़ी को अवगत् कराने का प्रयास रहता है।

श्रीमद्भगवद्गीता शोध संस्थान

मिशन द्वारा विगत् 16 वर्षों से अंतरराष्ट्रीय श्रीमद्भगवद्गीता जयंती समारोह का आयोजन कर रहा है। जिसमें देश के अनेक धर्माचार्य, अनेक देशों के माननीय राजदूत, प्रशासनिक अधिकारी एवं सामाजिक क्षेत्र कार्यरत्, अनेक विश्वविद्यालयों के कुलपति व प्रोफेसर, शोधार्थी सहित अनेक गणमान्य जनों की गरिमामयी उपस्थिति रहती है।